क्या आप इंस्टाग्राम पर अपनी वीडियो और पोस्ट पर लाइक्स की कमी से परेशान हैं? और इंटरनेट पर लाइक्स बढ़ाने के तरीकें खोज रहे हैं? तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आएं है। सभी को पता है, कि आज के समय में इंस्टाग्राम मनोरंजन का साधन मात्र नहीं है, इंस्टाग्राम अब लोगों से जुड़ने, फेमस होने और पैसे कमाने का महत्वपूर्ण टूल बन गया है।
आज लाखों इन्फ्लुएंसर हैं, जो इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाकर लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं। ये सब संभव हो पा रहा है, उनकी वीडियो पर आने वाले लाइक्स की वजह से। ऐसे में अगर आपके मन मेंं भी सवाल आ रहा है कि आखिर आप अपनी वीडियोज पर लाइक्स की बाढ़ कैसे ला सकते हैं? तो आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको इंस्टाग्राम पर लाइक्स बढ़ाने के कुछ प्रभावी और प्रामाणिक तरीकों के बारे में बताएंगे, जो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत करने में मदद करेंगे।
इस आर्टिकल में हम आपको सिखाएंगे कि कैसे एक इंस्टाग्राम प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज किया जाता है, ट्रेंडिंग हैशटैग और गानों का सही इस्तेमाल कैसे किया जाता है, ऑडियंस की पसंद को कैसे समझा जाता है, और उनसे कनेक्शन कैसे बनाया जाता है। अगर आप इन सब तरीकों को अच्छी तरह से जान लेंगे, और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में इस्तेमाल करेंगे, तो आपके कंटेंट पर गारंटी से धड़ाधड़ लाइक्स आना शुरु हो जाएंगे।
तो अब देर किस बात की, चलिए जल्दी से जानते हैं इंस्टाग्राम पर लाइक्स बढ़ाने के 15 ताबड़तोड़ तरीकें, जो आपकी प्रोफाइल को सुपरहिट बनाने में मदद करेंगे।
इंस्टाग्राम पर लाइक्स बढ़ाने के तरीकें –
1. Instagram पर प्रोफेशनल अकाउंट बनाएं
अगर आपने इंस्टाग्राम पर नॉर्मल अकाउंट बनाया हुआ है, तो उसे प्रोफेशनल अकाउंट में बदल लें। क्योंकि प्रोफेशनल अकाउंट आपकी प्रोफाइल को गंभीर और आकर्षक रूप देता है। साथ ही यह आपको एक प्रोफेशनल डैशबोर्ड की सुविधा उपलब्ध करवाता है, जहां आप अपनी प्रोफाइल को विजिट करने वाले लोगों की संख्या, Instagram Insights, ऑडियंस की डिटेल्स देख सकते हैं। साथ ही आप उनकी रुचि और एंगेजमेंट का विश्लेषण भी कर सकते हैं।
Instagram पर प्रोफेशनल अकाउंट बनाने के फायदें –
- विश्वसनीयता में वृद्धि: इंस्टाग्राम पर प्रोफेशनल अकाउंट होने से लोगों में विश्वसनीयता बढ़ती है, और लोगों को आपकी प्रोफाइल ज्यादा प्रमाणिक लगती है।
- टार्गेटेड ऑडियंस: इंस्टाग्राम पर उस कैटेगरी को चुनें, जो आपके व्यवसाय को प्रदर्शित करती हो। इससे आप सही समय पर और सही तरीके से अपनी ऑडियंस तक पहुंच सकते हैं। जिससे आपकी Engagement भी बढ़ेगी।
- इंस्टाग्राम एड्स का उपयोग: प्रोफेशनल अकाउंट में आप इंस्टाग्राम एड्स का इस्तेमाल करके अपनी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
अगर आप व्यवसायिक तौर पर या अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो अपना प्रोफेशनल अकाउंट जरुर बनाएं।
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2. आकर्षक Bio लिखें
आपका इंस्टाग्राम Bio आपकी असली पहचान है। क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति पहली बार आपकी प्रोफाइल को विजिट करेगा, तो वो आपके Bio को ही पढ़ेगा। ऐसे में कोशिश करें कि आपका Bio ऐसा हो, जो आपके फॉलोअर्स और विजिटर्स पर अलग प्रभाव छोड़े ।
इंस्टाग्राम पर Bio कैसे लिखें –
- संक्षिप्त और प्रभावशाली जानकारी : शॉर्ट में अपनी जानकारी दें। आपका Username आपकी पहचान है,तो ये एकदम यूनिक और आकर्षक होना चाहिए । इसके अलावा आपको अपना नाम, काम भी इंस्टाग्राम पर बताना होगा।
- सही Keywords का इस्तेमाल करें : अपनी कैटगरी से जुड़े ऐसे कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें, जिन्हें ज्यादातर लोग सर्च करते हैं। अगर आप एक ट्रैवल ब्लॉगर हैं, तो “Travel Enthusiast” या “Wanderlust” जैसे शब्द का उपयोग कर सकते हैं।
- वेबसाइट या लिंक जोड़े : अपने Bio को वास्तविक बनाने के लिए आप उसमें अपनी वेबसाइट, यूट्यूब चैनल या अन्य सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिंक एड कर सकते हैं।
- CTA (“Call to Action”): अपने इंस्टाग्राम Bio में “Follow for Daily Tips” या “DM for Collaborations” जैसे कॉल टू एक्शन एड करें।
इंस्टाग्राम बायो अक्सर आपकी प्रोफाइल और आपके ब्रांड को प्रमोट करने और उसे मजबूती देने का काम करता है। साथ ही यह ऑडियंस से कनेक्ट करने में भी मदद करता है।
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3. क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करें
इंस्टाग्राम पर लाइक्स और फॉलोअर्स बढ़ाने हैं तो आपको अपने कंटेंट पर फोकस करना होगा। आपको क्वालिटी कंटेंट पोस्ट करना होगा। अब यहां क्वालिटी कंटेंट का मतलब सिर्फ अच्छा दिखने वाले कंटेंट से नहीं है, बल्कि यह एक आकर्षक, Meaningful और ऑडियंस से कनेक्ट करने वाले कंटेंट से है।
क्वालिटी कंटेंट के लिए महत्वपूर्ण टिप्स:
- स्पष्टता और सटीकता: कोई भी वीडियो बनाने से पहले अपने कंटेंट को जांचें, और Vulgarity से दूर रहें। आपका कंटेंट जितना साफ और स्पष्ट होगा, उतना ही लोग इसे पसंद करेंगे।
- लक्ष्य : अपनी इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर आप जो भी फोटो, वीडियो या टेक्स्ट पब्लिश कर रहे हैं, उसका एक लक्ष्य होना चाहिए। बिना लक्ष्य के आप कोई भी काम लंबे समय तक नहीं कर पाएंगे।
- Authenticity (प्रामाणिकता): वास्तविक घटनाओं या मुद्दों पर वीडियो बनाएं। लोग उन पोस्ट्स को ज्यादा पसंद करते हैं जो वास्तविक और भरोसेमंद हों। ऐसी पोस्ट आपकी प्रमाणिकता को बनाएं रखने में मदद करती हैं।
- यूजर-जनरेटेड कंटेंट: कोशिश करें की आप ज्यादा से ज्यादा ऐसा कंटेंट पब्लिश करें, जो ऑडियंस को कनेक्ट कर पा रहा है। इससे आपकी प्रोफाइल पर एंगेजमेंट बढ़ेगी और आपको वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक्स आएंगे।
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4. अपनी Audience की पसंद और डिमांड को समझें
इंस्टाग्राम पर लाइक्स बढ़ाने हैं, तो आपको अपनी ऑडियंस की पसंद और डिमांड को समझना ही होगा। इसके लिए आपको अपने कंटेट या पोस्ट का विश्लेषण करना होगा। पता लगाना होगा कि आपकी किस पोस्ट पर ज्यादा लाइक्स और व्यूज हैं। इससे आपको ऑडियंस की पसंद समझ आएगी, और आपको पता लगेगा कि ऑडियंस आपसे किस तरह के कंटेंट की डिमांड कर रही है।
अगर आप अपने फॉलोअर्स की पसंद और जरूरतों को समझकर उनके अनुसार कंटेंट पोस्ट करेंगे, तो आपकी पोस्ट पर लाइक्स और एंगेजमेंट तेजी से बढ़ेगा।
ऑडियंस की पसंद और डिमांड को कैसे समझें?
- Instagram Insights : इंस्टाग्राम का “Insights” फीचर आपकी ऑडियंस की पसंद-नापसंद, उनकी एक्टिविटी और उनकी लोकेशन के बारे में जानकारी देता है। इससे आप अपनी ऑडियंस के व्यवहार को समझ सकते हैं।
- सर्वे और पोल : इंस्टाग्राम स्टोरी में सर्वे और पोल का इस्तेमाल करके आप अपनी ऑडियंस की पसंद-नापसंद को समझ सकते हैं। आप poll में सवाल पूछकर अपनी ऑडियंस से आने वाली वीडियो का टॉपिक पूछ सकते हैं।
- कमेंट्स और मैसेज: अपनी पोस्ट पर आने वाले कमेंट्स और डीएम का जवाब दें। इनसे आपको अपनी ऑडियंस को समझने का मौका मिलेगा।
- निरंतर सुधार: कोई भी चीज अपने आप में पूरी परफेक्ट नहीं होती है। इसलिए समय-समय पर अपनी रणनीतियों और कंटेंट का मूल्यांकन करें, जरुरत पड़े तो समय-समय पर उसमें बदलाव भी करें।
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5. बदलते ट्रेंड को फॉलो करें
सोशल मीडिया के इस जमाने में हर रोज नए-नए ट्रेंड आते रहते हैं। ऐसे में आपको भी इन बदलते ट्रेंड्स को फॉलो करना होगा। ट्रेंड्स को फॉलो करके आप खुद को सोशल मीडिया की दुनिया में स्थापित कर पाते हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर ट्रेडिंग वीडियोज ही वायरल होती हैं। तो कोशिश करें की आप हर ट्रेंडिंग टॉपिक पर यूनिक वीडियो बनाएं।
ट्रेंड्स फॉलो करने के फायदे और तरीकें –
- लोकप्रियता में वृद्धि: जब आप किसी ट्रेंडिंग टॉपिक, चैलेंज का पर वीडियो बनाते हैं, तो आपकी पोस्ट इंस्टाग्राम के एल्गोरिद्म में ज्यादा प्रमोट होती है। इससे आपकी पहुंच (reach) और एंगेजमेंट दोनों बढ़ते हैं, और आपके इंस्टाग्राम पर ज्यादा लाइक आते हैं।
- हैशटैग का सही उपयोग: ट्रेडिंग टॉपिक्स पर वीडियो बनाने के साथ-साथ कैप्शन में ट्रेंडिंग हैशटैग को इस्तेमाल करके आप अपनी पोस्ट को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
- कस्टमाइजेशन: हर ट्रेंड को अपने कंटेंट के साथ कस्टमाइज़ करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई डांस चैलेंज ट्रेंड कर रहा है, तो उसे अपने ब्रांड या ऑडियंस की जरूरतों के अनुसार अनुकूलित करें।
- वीडियो में सस्पेंस क्रिएट करें – अपनी वीडियो को स्टोरी की तरह बनाएं और उसे अलग-अलग भागों में बांटे। पहले पार्ट को पोस्ट करें और अंत में उसमें सस्पेंस क्रिएट करें, ताकि यूजर आपकी अगली वीडियो देखने के लिए बेताब रहे।
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6. HD क्वालिटी की वीडियो पोस्ट करें
इंस्टाग्राम पर लाइक्स बढ़ाने हैं, तो आफको अपने विजुअल्स पर भी फोकस करना होगा। इंस्टाग्राम एक विजुअल प्लेटफॉर्म है, और इसलिए यहां पर कंटेंट की क्वालिटी बेहद मायने रखती है। ऐसे में कोशिश करें की आप जो भी वीडियो या फोटो अपलोड़ कर रहे हैं, वो HD क्वालिटी में हो, ताकि पोस्ट होने के बाद वो ब्लर ना दिखें।
इंस्टाग्राम पर HD वीडियो पोस्ट कैसे करें ?
- उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण का उपयोग करें: इंस्टाग्राम पर वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक अच्छा कैमरा या स्मार्टफोन का उपयोग करें। अगर आप स्मार्टफोन से वीडियो शूट कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसके कैमरे का रेजोल्यूशन उच्च गुणवत्ता का हो।
- लाइटिंग पर ध्यान दें: जहां भी वीडियो शूट की जा रही है, वहां की लाइटिंग अच्छी होनी चाहिए, इससे आपकी वीडियो की क्वालिटी निखरेगी। लाइटिंग के लिए आप रिंग लाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
- फॉर्मेट और रेजोल्यूशन का ध्यान रखें: इंस्टाग्राम वीडियो में आमतौर पर, 1080×1920 पिक्सल (9:16 अनुपात) का उपयोग किया जाता है। तो आप भी इसी फॉर्मट में वीडियो बनाएं।
- शॉर्ट वीडियो बनाएं – इंस्टाग्राम पर रील्स बहुत ज्यादा वायरल होती हैं। तो कोशिश करें की आपकी वीडियो 1 मिनट से ज्यादा लंबी ना हो, वरना वो बोरिंग हो सकती है।
- ऑडियो क्वालिटी: HD वीडियो के साथ स्पष्ट और उच्च गुणवत्ता वाला ऑडियो भी जरूरी है। ऐसे में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए आप माइक्रोफोन्स या माइक का इस्तेमाल कर सकते हैं।
- एडिटिंग: वीडियो को वायरल करने के लिए क्वालिटी के साथ-साथ उसकी एडिटिंग भी बहुत ज्यादा मायने रखती है। आप Adobe Premiere Pro, Final Cut Pro जैसे एडिटिंग टूल्स का इस्तेमाल करके अपने कंटेंट को आकर्षक बना सकते हैं।
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7. नियमित रुप से पोस्ट करें
इंस्टाग्राम पर सफलता पाने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है – नियमित पोस्टिंग। इससे ना केवल आपकी एंगेजमेंट बढ़ेगी बल्की आपकी प्रोफाइल पर लाइक्स की भरमार भी होगी।
इंस्टाग्राम पर रोजना पोस्ट करने के फायदे –
- एल्गोरिद्म में सुधार: अगर आप रोजाना इंस्टाग्राम पर पोस्ट करेंगे, तो आपके एल्गोरिद्म में सुधार होगा। क्यों इंस्टाग्राम का एल्गोरिद्म उन अकाउंट्स को प्राथमिकता देता है जो लगातार एक्टिव रहते हैं। ऐसा करने पर आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहंच पाएगी।
- फॉलोअर्स के बीच पहचान बनेगी : अगर आप डेली पोस्ट करेंगे, तो आपके फॉलोअर्स के बीच आपकी पहचान बनेगी, वो रोजाना आपकी वीडियो देखेगा, और आपको जानने लग जाएगा।
- कंटेंट कैलेंडर बनाएं: अगर आप बिजी रहते हैं, तो आप हफ्ते या महीने भर का कंटेंट कैलेंडर तैयार कर सकते हैं। आप पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं, ताकि आपकी पोस्ट रोजाना अपने समय पर पब्लिश हो।
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8. Collaboration वीडियोज बनाएं
इंस्टाग्राम पर लाइक्स और Reach बढ़ाने का यह शानदार तरीका है। इससे आपकी एंगेजमेंट दोगुना तक बढ़ सकती है। इसमें आपको अपने से बड़े किसी भी क्रिएटर या ब्रांड के साथ वीडियो बनानी है, जो आपके साथ-साथ उस व्यक्ति या ब्रांड के पेज पर भी पोस्ट होगी। इससे आपकी वीडियो नई ऑडियंस तक भी पहुंचेगी और आपके लाइक्स बढेंगे।
Collaboration वीडियो कैसे बनाएं?
- अपनी कैटेगरी (niche) से जुड़ें क्रिएटर्स या ब्रांड्स की तलाश करें।
- उन्हें अपने साथ क्रिएटिव वीडियो बनाने का ऑफर दें।
- ट्रेंडिंग टॉपिक या ऑडियो पर यूनिक कंटेंट तैयार करें।
- वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करें, और इसमें उस क्रिएटर या ब्रांड को पोस्ट करें।
Collaboration वीडियोज बनाने के फायदे –
- नई ऑडियंस तक पहुंच: Collaboration वीडियो बनाने से आपकी वीडियो दूसरे कंटेंट क्रिएटर्स की ऑडियंस तक भी पहुंच सकते हैं, जो आपके फॉलोअर्स और लाइक्स दोनों बढ़ते हैं।
- नई चीजें सीखने का मौका – जब आप किसी दूसरे क्रिएटर के साथ वीडियो बनाते हैं, तो आपको उसके काम करने का तरीका और ऑडियंस से कनेक्ट करने का तरीका पता चलता है। इससे आने वाले समय में आपको भी वीडियो बनाने और ऑडियंस कनेक्शन बनाने में मदद मिलती है।
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9. ट्रेंडिंग हैशटैग (#) और गानों का इस्तेमाल करें
इंस्टाग्राम पर ट्रेंडिंग हैशटैग और गानों का इस्तेमाल करके आप अपनी पोस्ट को वायरल कर सकते हैं। इससे आपकी एंगेजमेंट बढ़ती है, और आपकी इंस्टाग्राम पोस्ट पर लाइक्स की संख्या बढ़ जाती है।
ट्रेंडिंग हैशटैग और गानों का सही इस्तेमाल कैसे करें?
- सबसे पहले पता लगाएं की ट्रेंडिंग में किस तरह के हैशटैग और गाने चल रहे हैं।
- अब अपनी पोस्ट के कैप्शन में इन हैशटैग का इस्तेमाल करें।
- वीडियो में आप इन गानों का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इन गानों को अपनी वीडियो में बैकग्राउंट म्यूजिक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।
- अपनी हर रील्स में ट्रेंडिंग हैशटैग और गानें जरुर लगाएं।
ट्रेंडिंग हैशटैग और गानें इसतेमाल करने का फायदा –
- एल्गोरिद्म में सुधार होगा :
अगर आप ट्रेंडिंग हैशटैग और गानों को आपकी पोस्ट में इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपके एल्गोरिद्म में सुधार होता है, और वो पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचती है।
- नए फॉलोअर्स:
हैशटैग्स और गानों के जरिए आपकी पोस्ट उन लोगों तक पहुंच सकती है जो पहले आपको फॉलो नहीं करते। ऐसे में आपको नए फॉलोअर्स भी मिलते हैं।
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10. इंस्टाग्राम स्टोरी लगाएं
फॉलोअर्स और लाइक्स बढ़ाने के लिए आप Instagram Story लगा सकते हैं। यह आपकी प्रोफाइल पर 24 घंटे तक दिखाई देती हैं, तो जो लोग आपके पोस्ट को नहीं देख पा रहे हैं, वो आपकी स्टोरी के जरिए उन पोस्ट तक पहुंच सकते हैं।
Instagram Story के फायदे:
- रियल-टाइम जुड़ाव: स्टोरीज आपके फॉलोअर्स को आपकी एक्टिविटिज दिखाती है, जो केवल 24 घंटे तक के लिए आपकी प्रोफाइल पर प्रदर्शित होती है। स्टोरी लगाकर आप अपनी ऑडियंस से कनेक्ट हो सकते हैं। रोजाना स्टोरीज लगाएं ताकि आपकी प्रोफाइल लगातार एक्टिव दिखे।
- परस्पर संवाद : इस्टाग्राम स्टोरी में पोल, क्विज, सवाल-जवाब जैसे फीचर्स का इस्तेमाल करके आप अपनी ऑडियंस से संवाद कर सकते हैं।
- पोस्ट को प्रमोट करें – अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर आप अपनी रील या पोस्ट को प्रमोट कर सकते हैं। आपको बस अपनी रील का लिंक अपनी स्टोरी पर लगाना है, और उस पर लाइक,फॉलो, कमेंट लिखना है।
- ट्रेंड्स को कैप्चर करें: इंस्टाग्राम पर चलने वाले ट्रेंड को आप स्टोरीज के माध्यम से कैप्चर कर सकते हैं।
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11. सही समय पर Reels अपलोड़ करें
इंस्टाग्राम पर अगर आप सही समय पर अपनी रील्स को अपलोड़ करते हैं, तो आप अपनी पोस्ट को ज्यादा लोगों तक पहुंचाकर उसकी रीच को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं।
इंस्टाग्राम पर रील्स अपलोड़ करने का सही समय क्या है?
अब अगर आप सोच रहे हैं, कि आपको इंस्टाग्राम पर Reels अपलोड़ करने का सही समय कैसे पता चलेगा? तो इसका उत्तर पर Instagram Insights।
Instagram Insights में आपको अपनी ऑडियंस से जुड़ी तमाम जानकारी मिल जाएगी। आपको पता चल जाएगा कि आपकी ज्यादातर ऑडियंस किस समय ऑनलाइन ( Active ) रहती हैं। और बस यही समय आपकी इंस्टाग्राम रील्स को अपलोड़ करने का सही समय है। आप अपनी पोस्ट या रील को शेड्यूल भी कर सकते हैं।
सही समय पर Reels अपलोड करने के फायदे:
- ज्यादा एंगेजमेंट: जब आप अपनी ऑडियंस के सबसे एक्टिव समय पर Reels पोस्ट करते हैं, तो उन्हें ज्यादा व्यूज मिलते हैं और इससे आपके इंस्टाग्राम पर लाइक्स की संख्या बढती है।
- एल्गोरिद्म का समर्थन: इंस्टाग्राम का एल्गोरिद्म उन Reels को प्राथमिकता देता है, जो जल्दी एंगेजमेंट प्राप्त करते हैं। तो अगर आप अपनी रील्स को सही समय पर पोस्ट करते हैं, तो उसके वायरल होने के चांसेज बहुत ज्यादा होते हैं।
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12. Audience से कनेक्शन बनाएं
इंस्टाग्राम पर वायरल होना है, या लाइक्स बढ़ाने हैं, तो आपको अपनी ऑडियंस से कनेक्शन बनाना ही होगा। आपको अपनी ऑडियंस को ये फील करवाना है कि आप भी उन्हीं के जैसे हैं। अगर आपकी ऑडियंस आपसे कनेक्शन महसूस करती हैं, तो आपकी वीडियोज पर लाइक्स भी बढ़ते हैं।
Audience से कनेक्शन कैसे बनाएं?
- अपनी वीडियो में पर्सनल टच जोड़ें:
आप अपनी ऑडियंस से अपने व्यक्तिगत अनुभवों को शेयर करें। आप बताएं की सोशल टॉपिक्स के मुद्दों पर आप क्या सोचते हैं। इससे आपके और आपकी ऑडियंस के बीच एक भावनात्मक संबंध बनता है।
- कमेंट्स का रिप्लाई करें –
आपकी वीडियो पर जो भी कमेंट आते हैं, कोशिश करें की आप उन्हें अच्छे से रिप्लाई दे। ऐसा करने से आपकी ऑडियंस आप पर भरोसा करेंगी।
- इंस्टाग्राम लाइव –
ऑडियंस से कनेक्शन बनाने के लिए आप हफ्ते में 1 या 2 बार लाइव जरुर आएं, और अपनी ऑडियंस के द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब दें।
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13. Audience के इमोशन को टार्गेट करें
इंस्टाग्राम पर लाइक्स बढ़ाने के लिए आपको अपनी ऑडियंस के इमोशन को टार्गेट करना होगा।
इमोशन आपकी ऑडियंस को गहराई से प्रभावित करते हैं। जब आपकी पोस्ट उनकी भावनाओं को छूती है, तो वो इसे ज्यादा शेयर और लाइक करते हैं।
Audience के इमोशन को टार्गेट करने के तरीके:
1. इंस्पिरेशनल कंटेंट
अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐसी कहानियां साझा करें जो प्रेरणा देती हों। इंस्पिरेशनल कंटेंट लोगों को इमोशनली कनेक्ट करने में मदद करता है।
2. अपनी उम्र के लोगों की समस्या को पहचानें
आप जिस Age ग्रुप के हैं, उससे जुड़ी समस्याओं की पहचान करें, और उसपर वीडियो बनाएं। ऐसी वीडियोज पर ज्यादा लाइक आते हैं, क्योंकि लोग अक्सर अपनी भावनाओं को पोस्ट या रील्स में लिखा देखकर उसे शेयर करते ही हैं।
3. रिलेटेबल कंटेंट
ऐसी पोस्ट्स बनाएं जो आपकी ऑडियंस की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़ी हों। आपकी वीडियो देखकर लोगों को लगना चाहिए कि – अरे…हम भी तो ऐसा ही करते हैं। अगर ऐसा हुआ तो आपकी वीडियो पर लाइक्स की भरमार होगी।
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14. दूसरे प्लेटफॉर्म पर अपनी वीडियो को प्रमोट करें
इंस्टाग्राम की वीडियो या रील्स पर लाइक बढ़ाने के लिए आप इन्हें अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपकी ऑडियंस की संख्या बढेगी।
कहां करें प्रमोट?
- अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट्स को आप फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं।
- अपनी वीडियो के लिंक को आप टेलीग्राम और व्हाट्सएप के ग्रुप्स में शेयर कर सकते हैं, इसके अलावा आप व्हाट्सएप स्टेटस लगाकर भी अपनी वीडियो को प्रमोट कर सकते हैं।
- अगर आपके पास ब्लागिंग वेबसाइट है, तो आप वहां भी अपनी इंस्टाग्राम रील्स का लिंक लगा सकते हैं।
- यूट्यूब शॉर्ट्स इस्टाग्राम रील्स को शेयर करने का बेस्ट प्लेटफॉर्म हैं। इससे तो आप अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं।
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15. Shoutouts वीडियोज पोस्ट करें
ये ऐसी वीडियो होती हैं, जिनमें आप ब्रांड्स या व्यक्तियों के नाम लेते हैं। इस तरह की वीडियोज से आपकी कनेक्टिविटी बढ़ती है, और आपके इंस्टाग्राम पर लाइक्स भी आते हैं। Shoutouts वीडियोज का इस्तेमाल अक्सर वो लोग करते हैं, जो नए-नए चैलेंज करते हैंं। अक्सर उनकी ऑडियंस कमेंट बॉक्स में उन्हें नए-नए तरीकें के टास्क या चैलेंज बाताती हैं, जिन्हें ये पूरा करते हैं और अंत में उस व्यक्ति का नाम भी लेते हैं।
Shoutouts कैसे करें:
- किसी प्रभावशाली व्यक्ति या ब्रांड को टैग करें, या अपनी वीडियो में उनका नाम लें।
- उनके कंटेंट की तारीफ करें।
- आप चाहें तो अपनी ऑडियंस को भी Shoutouts दे सकते हैं।
Shoutouts के फायदे:
- ऑडियंस कनेक्टिविटी : Shoutouts वीडियोज से ऑडियंस कनेक्टिविटी बढ़ती है।
- नेटवर्किंग: इससे आपको अन्य क्रिएटर्स के साथ जुड़ने का मौका मिलता है। जिससे आपकी नेटवर्किंग भी बढ़ती है।
- नई ऑडियंस तक पहुंच: जब आप किसी को Shoutout देते हैं, तो उनके फॉलोअर्स भी आपकी प्रोफाइल पर ध्यान देते हैं। ऐसे में वो लोग आपकी प्रोफाइल को चैक करते हैं, और अगर उनको आपकी प्रोफाइल और कंटेंट पसंद आता है, तो आपको फॉलो भी करते हैं।
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Instagram Par Like Badhane Wala App
सोशल मीडिया के इस जमाने में हर कोई वायरल होना चाहता है। अब वायरल होने के लिए आपकी वीडियोज पर अच्छे लाइक्स होने चाहिए। अब लाइक्स बढ़ाने की टिप्स तो हमने आपको बता दी, चलिए अब आपको कुछ ऐप्स और वेबसाइट भी बताते हैं, जिनसे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट्स पर लाइक्स बढ़ा सकते हैं।
- Turbo Like Instagram
- Boostgrams
- Buzzoid.in
- Fast Followers & Real Likes
- Like4Like
निष्कर्ष
आज की इस चकाचौंध भरी दुनिया में इंस्टाग्राम पैसे कमाने का बेहतरीन तरीका बन गया है। अगर आप सही रणनीतियों को अपनाते हैं, तो आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने में जरुर कामयाद होते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हमने आपको 15 ऐसे बेहतरीन तरीकें बताए, जिससे आप इंस्टाग्राम पर अपनी पहुंच को कई गुना तक बढ़ा सकते हैं।
उम्मीद है, कि ये आर्टिकल पढ़कर आपको पता चल गया होगा कि Instagram Par Like Kaise Badhaye जाते हैं। अगर आर्टिकल पसंद आया हो, तो इसे अपने उन दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, जो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइक्स और व्यूज बढ़ाना चाहते हैं।
FAQs: इंस्टाग्राम पर लाइक बढ़ाने को लेकर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल
Q.1 – Instagram 1000 लाइक पर कितने पैसे मिलते हैं?
Ans – इंस्टाग्राम पर लाइक के लिए आपको कोई भी पैसा नहीं मिलता है। हां, लेकिन अगर आपके इंस्टाग्राम पर 3,000 से 4,000 फॉलोअर्स हैं, तो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 1000 लाइक्स आ सकते हैं। इंस्टाग्राम पर आने वाले लाइक्स ब्रांड प्रमोशन करवाने वाली कंपनियों को आपकी प्रोफाइल विजिट करने के लिए आकर्षित कर सकते हैं।
Q. 2 – इंस्टाग्राम में फ्री में ज्यादा लाइक कैसे पाएं?
Ans – अगर आप इंस्टग्राम पर लाइक्स की संख्या बढ़ाना चाहते हैं,तो आप अपने फॉलोअर्स की संख्या को बढ़ाएं। इसके लिए नियमित रुप से पोस्ट करने के साथ-साथ दर्शकों से जुड़ाव के लिए कमेंट्स के रिप्लाई करें। इंस्टाग्राम स्टोरी पर क्विज, या QNA ऑप्शन का इस्तेमाल करें। इसके अलावा अपनी ऑडियंस को यूनिक और इंटरेस्टिंग कंटेंट उपलब्ध करवाएं। ताकि आपकी वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक्स आएं।
Q. 3 – मेरे इंस्टाग्राम पोस्ट को लाइक क्यों नहीं मिल रहे हैं?
Ans – अगर आप काफी दिनों में पोस्ट करते हैं, या फिर अनैतिक कंटेंट पब्लिश करते हैं, तो हो सकता है कि आपको अपनी पोस्ट पर लाइक ना मिलें। अगर आप अपने पोस्ट पर लाइक बढ़ाना चाहते हैं, तो आप लाइक बढ़ाने वाले टूल्स और ट्रेंडिंग हैशटैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।
Q4: इंस्टाग्राम पर सबसे अच्छा पोस्ट करने का समय क्या है?
A: यह आपकी ऑडियंस पर निर्भर करता है। सामान्य तौर पर सुबह 9-11 बजे और रात 7-9 बजे का समय उपयुक्त होता है।
Q5: Collaboration वीडियोज कैसे बनाएं?
A: अपने क्षेत्र के अन्य क्रिएटर्स के साथ साझेदारी करें और क्रिएटिव आइडियाज पर काम करें। दोनों की ऑडियंस को ध्यान में रखकर वीडियो बनाएं।
Q6: क्या ट्रेंडिंग हैशटैग उपयोग करना जरूरी है?
A: हां, ट्रेंडिंग हैशटैग्स आपकी पोस्ट की पहुंच और व्यूज बढ़ाने में मदद करते हैं।
Q7: Instagram Reels के लिए आदर्श वीडियो लंबाई क्या है?
A: 15 से 30 सेकंड की Reels आमतौर पर ज्यादा प्रभावी होती हैं।
Q8: इंस्टाग्राम स्टोरीज से कैसे फायदा होता है?
A: स्टोरीज आपके फॉलोअर्स के साथ जुड़ाव बढ़ाती हैं और आपकी पोस्ट को प्रमोट करने में मदद करती हैं।