Ruby’s Organics Shark Tank : किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए आपके पास एक अनोखा आइडिया, और आत्मविश्वास चाहिए होता है। अगर आपके पास ये दोनों हैं, तो सफलता की राहों को पार करके आप ही असली विजेता बनते हैं। सफलता की कहानियों के इसी क्रम में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, एक ऐसे ब्रांड की कहानी जिनसे सौंदर्य की दुनिया में बड़ा नाम किया है।
यह ब्रांड है Ruby’s Organics, जिसकी फाउंडर हैं रुबीना कराचीवाला ( Rubeina Karachiwala )। अपनी इनोवेटिव सोच से इन्होंने मार्केट में मिलने वाले केमिकल्स और हानिकारक तत्वों वाले ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह पूरी तरह से ऑर्गेनिक और स्वच्छ सौंदर्य उत्पाद उपलब्ध करवाएं। उनकी ब्रांडिंग सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स बेचने तक सीमित नहीं थी, बल्कि एक सस्टेनेबल और हेल्दी स्किनकेयर मूवमेंट का हिस्सा थी। अब इस स्टार्टअप की शुरुआत कैसे हुई?, और Ruby’s Organics की सफलता की कहानी क्या है? चलिए जानते हैं…
नौकरी छोड़कर किया मेकअप कोर्स

रुबीना कराचीवाला का कहना है कि वो शुरुआत से ही सौंदर्य उद्योग से आकर्षित रही हैं। 25, साल की उम्र में उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी, और मेकअप इंडस्ट्री में ही कुछ नया करने का निर्णय लिया। उन्होंने मेकअप कोर्स किया और उस दौरान उन्होंने फॉर्मुलेशन, कैमिकल्स, मेकअप बनाने से संबंधित कई तरह की चीजें सीखी। पढ़ाई के दौरान उन्हें पता चला कि डेली यूज में हम जिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, वो अलग-अलग तरह के जहरीलें रसायनों से बना होता है, तो यह जानकर वो हैरान हो गईं।
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शुरुआत में घर पर ही बनाएं ब्यूटी प्रोडक्ट
रुबीना ने खुद से ऑर्गेनिक प्रोडक्ट बनाने का निर्णय किया। शुरुआत में उन्होंने ई-कॉमर्स वेबसाइट eBay से कच्चा माल मंगवाकर घर पर ही ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट बनाना शुरु किया। वो अपने घर की रसोई में ही इन प्रोडक्ट्स को बनाती थी, और खुद पर ही इस्तेमाल करती थीं। जब उन्होंने देखा की जिन ब्यूटी प्रोडक्ट को वो इस्तेमाल कर रही हैं, उससे उनकी त्वचा निखर रही हैं, तो उन्होंने इन प्रोडक्ट्स को बनाना जारी रखा। कुछ समय बाद उन्होंने भारत में अपने उत्पादों के निर्माण का लाइसेंस प्राप्त किया, और अपने स्टार्टअप का नाम रखा Ruby’s Organics ।
जाना ब्रांड है Ruby’s Organics
वर्तमान समय में Ruby’s Organics एक जाना माना ब्रांड बन गया है। यह ब्रांड कस्टमर्स को आईलाइनर, मस्कारा, लिपस्टिक, आईशैडो, हाइलाइटर और कंसीलर जैसे अलग-अलग प्रोडक्ट उपलब्ध करवाता है। इनकी लिपस्टिक और कंसीलर सीड बटर, मोम, तेल और पिगमेंट के मिश्रण से बना है, जो पूरी तरह से केमिकल-फ्री और स्किन-फ्रेंडली हैं।
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शार्क टैंक इंडिया सीजन 4 में दी दस्तक
किसी भी स्टार्टअप को आगे बढ़ने के लिए सही मार्गदर्शन और पैसों की जरुरत होती है। इसी मकसद से रुबीना कराचीवाला ने शार्क टैंक इंडिया 4 में दस्तख दी। यहां अपने ब्रांड की जानकारी देते हुए, उन्होंने अपने शार्क्स ( जजों ) से 1 करोड़ निवेश के बदले 2.5% इक्विटी की पेशकश की।
शार्क्स ने उनके विजन, मार्केटिंग रणनीतियों और वित्तीय स्थिति को लेकर गहराई से चर्चा की। कुणाल बहल ने रुबीना को 10 प्रतिशत इक्विटी के बदले 1 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया। कुछ देर चर्चा करने के बाद कुणाल 8 प्रतिशत इक्विटी के लिए 1 करोड़ के सौदे पर सहमत हो गए, जिससे कंपनी का मूल्यांकन 12.5 करोड़ हो गया।