पुरानी कहावत है अगर आपमें चाह है, तो राहें कितनी भी मुश्किल क्यों ना हो, आप सफलता की सीढ़ी जरुर चढ़ते हैं। पायल पाठक की कहानी भी कुछ ऐसी ही है। उन्होंने अपने बेटे सोहम पाठक के साथ मिलकर “The Simply Salad” नाम से एक Cloud Kitchen की शुरुआत की, जो आज एक प्रॉफिटेबल बिजनेस बन चुका है। पायल अपने क्लाउड किचन से 15-16 लाख रुपये कमा रही है।
1 साल पहले पायल अपने बेटे सोहम के साथ बिजनेस रियलिटी टेलीविजन शो शार्क टैंक में पहुंची थी, जहां उनके बिजनेस आइडिया को काफी सराहना मिली थी। पायल के लिए इस क्लाउड किचन की शुरुआत करना आसान नहीं थी। एक समय था जब उनके पास दिन के 2-3 ऑर्डर भी मुश्किल से आते थे। लेकिन आज इसी बिजनेस से वो लाखों रुपये कमा रही हैं।
अगर आप भी जानना चाहते हैं कि पायल पाठक उर्फ “The Simply Salad” की सफलता के पीछे की कहानी क्या है? और उनके क्लाउड किचन की Market Strategy क्या रही? तो इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े।
प्रेरणादायक कहानी छोटी सी: The Simply Salad से हासिल की सफलता
कोरोना में ठप्प हुआ PG का बिजनेस
The Simply Salad क्लाउड किचन को Successful बनाना आसान नहीं था। पति से तलाक के बाद पायल ने अपने बेटे सोहम को अकेले पाला। पायल सिंगल मदर थी, तो उन्होंने घर से शुरु होने वाला बिजनेस आइडिया पर काम किया और 2 लड़कियों से PG की शुरुआती।
पायल पाठक का बिजनेस चल पड़ा और वो इससे अच्छी कमाई करने लगी। कोरोना से पहले उनके पीजी में 150 लड़किया थी, लेकिन 2019 में आई कोरोना महामारी से पायल का बिजनेस भी अछूता ना रह सका। महामारी के आते ही उनका सारा business बंद हो गया क्योंकि सभी लड़कियां घर चली गईं।
बेटे ने दी मां के हुनर को नई पहचान और शुरु किया नया बिजनेस
PG का Business बंद होने के बाद पायल पूरी तरह से निशान हो चुकी थी, उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि वो क्या करें। ऐसे में एक दिन उन्होंने अपनी इस समस्या को अपने बेटे सोहम के साथ साझा किया, जो उस वक्त 18 साल के थे।
सोहम ने अपनी मां के हुनर को पहचाना और उन्हें Cloud Kitchen शुरू करने का आइडिया दिया, जहां वो अलग-अलग प्रकार की Salad Dish बेच सकती थी। अपना बिजनेस शुरु करने के लिए उन्होंने Swiggy, Zomato जैसे Online Platforms पर अपने Cloud Kitchen को Register किया। शुरुआत के 1 महीनें उन्हें ऑर्डर नहीं मिले। पायल सोहम थोड़े उदास तो हुए लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी।
Shark Tank में जाने के बाद तेजी से बढ़ा बिजनेस
पायल के लिए भारत जैसे देश में सेलेड का बिजनेस शुरु करना आसान नहीं था। ग्राहक बनाने के लिए उन्होंने सलाद को यूनिक तरीकें से पेश किया, जहां वो लोगों को हेल्थ के साथ-साथ टेस्ट भी परोस रहे थे। अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए उन्होंने कई रणनीतियां बनाई और अपने startup को profitable बनाया।
लेकिन उनके बिजनेस को असली सफलता तब मिली, जब वो इंडियन टेलीविजन शो Shark Tank में गए और वहां से उन्हें funding मिली। इसके बाद उनका बिजनेस लगभग 300 गुना बढ़ गया।
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क्लाउड किचन से कमा रहे हैं 15-16 लाख रुपये
Josh Talk को दिए एक इंटरव्यू में सोहम पाठक बताते हैं, कि शार्क टैंक में जाने से पहले वो The Simply Salad से लगभग 2-3 लाख रुपये की इनकम जनरेट कर रहे थे। लेकिन शार्क टैंक में जाने के बाद उनकी इनकम कई गुना बढ़ गई।
सोहम पाठक की माने तो अपने बिजनेस में वो सब्सक्रिप्शन बिजनेस मॉडल से 8-9 लाख रुपये, जोमेटो और स्विगी से 6-7 लाख रुपये, वर्कशॉप से 60,000 – 1 लाख रुपये और डाइन इन और पिकअप ( Cloud kitchen ) से वो पूरे बिजनेस का 5 प्रतिशत अर्न करते हैं। कुल मिलाकर इस बिजनेस से वो 15-16 लाख रुपये कमा रहे हैं।
क्या थी Market Strategy ?
The Simply Salad आज एक successful बिजनेस बन गया है, लेकिन इस बिजनेस को सफल बनाने के लिए सोहम और पायल पाठक की मार्केट स्ट्रैटजी काफी हद तक काम कर रही है।
अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए उन्होंने लोगों को अलग-अलग तरह के सलाद दिए। उन्होंने अपनी रेसेपीज में रोज नए-नए बदलाव किए, जो उनके बिजनेस की USP बन गई। इसके अलावा ग्राहक संतुष्टि के लिए उन्होंने कस्टमर को हमेशा अच्छी क्वालिटी का फूड उपलब्ध करवाया। उन्होंने से जो कहा, वहीं अपनी डिश में उपलब्ध करवाया।
पायल पाठक की कहानी उन हजारों महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं, जो अपने घर से चलने वाले बिजनेस शुरु करना चाहती है। पायल पाठक अगर चुनौतियों के सामने हार मान गई होती, तो आज उनका क्लाउड किचन इतना फेमस ना हुआ होता।
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